कम जगह में खुलापन कैसे लाए

मेरा घर साढे दस गुणा 85 फुट का है। चौडाई कम होने के कारण वह रेलगाडी के डिब्बे जैसा दिखता है। कैसा फर्नीचर लगाऊं कि घर थोडा ज्यादा चौडा दिखे और लागत भी कम आए।

अंजू लालगढिया, गंगानगर (राजस्थान)

85 फुट वाली दीवार पर किसी भी रंग का गहरा टोन इस्तेमाल करें। साढे दस फुट वाली दीवार पर सफेद रंग प्रयोग करें। वॉल कलर भी हलके रंग का हो। फर्श पर एक ही पैटर्न होना चाहिए। फे ब्रिक लाइट कलर का हो। घर में भारी-भरकम फर्नीचर के बजाय हलके और कम फर्नीचर इस्तेमाल करें। कारपेट के बजाय रग्स लगाएं। इससे घर थोडा खुला लगेगा।

हमारे टीनएजर बच्चों का कमरा 12 गुणा 12 का है। हम जानना चाहते हैं कि उनके कमरे में कैसा व्हाइट वॉश कराएं और किस रंग के फैब्रिक का प्रयोग करें।

ए.मलहोत्रा, दिल्ली

अगर बच्चे बहुत छोटे नहीं हैं और आप बंक बेड नहींलगाना चाहते तो 4 गुणा 6 फुट का बेड लगाएं, जिसमें बॉक्स हों, ताकि उसमें सामान आ जाए। दो बेड के बीच में एक साइड टेबल रख लें। स्टडी टेबल 2 गुणा 6 फुट की हो। इसे दीवार की ओर लगाकर दीवार पर एक कैबिनेट बना दें, ताकि किताबें व अन्य पढाई का सामान उसमें आ जाए। टेबल पर नीचे सीपीयू रखने की जगह के अलावा एकाध ड्रॉअर बना लें। अगर कमरा बेटी का है तो वॉल के लिए पिंक-पर्पल कलर चुन सकते हैं, इसी का डार्कर शेड परदों के लिए ले सकते हैं। बाकी एक्सेसरीज व्हाइट कलर में रख सकते हैं। बेटे के लिए डार्क ब्ल्यू और लाइट स्काई ब्ल्यू कलर का इस्तेमाल करें।

हमने कुछ ही महीने पूर्व अपना नया घर बनवाया है। बजट के हिसाब से हमने बाथरूम में सिंपल टाइल्स लगवाई हैं और क्रीम कलर के डब्लू.सी. हैं, जिससे बाथरूम में सफाई रखने पर भी डल लुक आता है। मैं क्या करूं कि बाथरूम थोडा साफ-सुथरा दिखे और सफाई भी आसान हो?

सिल्की गुप्ता, गोहाना (हरियाणा)

आपने अपने बाथरूम का साइज हमें नहीं लिखा है, इसलिए पूरी तरह इसका समाधान करना मुश्किल है। फिर भी अगर बाथरूम में डब्लू.सी. आइवरी कलर के हैं तो सीलिंग पर डार्क ब्राउन या पेस्टल शेड्स रखें। वॉल होल्डर लगाएं और उसमें डार्क कलर की एक्सेसरीज रखें। आजकल आमतौर पर वॉश बेसिन काउंटर पर लोग ग्लास में सफेद टॉवल रोल करके रखते हैं। सफेद के बजाय आप रेड या ऑरेंज टॉवल का प्रयोग करें। कोक, ब्राउन, पिंक, ऑरेंज शेड्स के अलावा कुछ रंग-बिरंगे ड्राई फ्लॉवर भी रखें। बाथरूम की नीरसता खत्म हो जाएगी।

हम सरकारी घर में रहते हैं। मेरे पति का ट्रांसफर होता रहता है। बार-बार लाने-ले जाने से फर्नीचर बहुत टूट-फूट जाता है और पुराना दिखने लगता है। हर बार नया फर्नीचर नहीं खरीद सकते। कोई विकल्प बताएं कि फर्नीचर सुरक्षित रह सके।

आशा चौधरी, अलीगढ

अगर आपके पति का ट्रांसफर होता रहता है तो फर्नीचर कम से कम और हलका रखें। उतना ही सामान रखें, जिनके बगैर काम न चल सकता हो। बेहतर हो कि मल्टी-पर्पज फर्नीचर रखें। इसके अलावा फोल्डिंग सामान का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें। जब भी सामान दूसरी जगह शिफ्ट करना हो, उनकी पैकिंग अच्छी तरह करें, ताकि फ्रिज या वॉशिंग मशीन जैसे सामानों पर स्क्रेच न पडें। पैकिंग के लिए कुछ जानकारों की मदद लें।

सखी प्रतिनिधि