ट्रुली फैशनेबल

लिव ग्रीन
ग्रीन रेवोल्यूशन इस सीजन में यंग्सटर्स के बीच एक ट्रेंड सा बन गया है। फैशन इंडस्ट्री इस ट्रेंड को पूरी तरह कैश करने में भी लगी है। यही वजह है कि 2009-2010 के फॉल विंटर कलेक्शन में हरे रंग का प्रयोग ज्यादातर डिजाइनर्स ने अपने क्रिएशंस में किया। इस रंग की खासियत है कि यह ग्रीन रेवोल्यूशन का संदेश आसानी से देता है, जिसके लिए दुनिया भर में हर जगह मुहिम छेडी जा रही है। इस रंग के फैशन एंगल की बात करें तो डार्क कलर होने की वजह से यह हर स्किन टोन पर फबता है। ग्रीन कलर में फ्लोरल प्रिंट्स से लेकर ब्रोकेड तक हर तरह के ड्रेस मैटीरियल डिजाइनर्स ने अपने कलेक्शंस में प्रयोग किए हैं। इस बार के फॉल विंटर कलेक्शंस में ग्रीन कलर के आउटफिट्स को कंट्रास्ट रंगों के साथ मिक्स और मैच करके प्रस्तुत किया गया। बात एथनिक ड्रेसेज की करें तो ग्रीन और ब्राइट रेड, पर्पल, फूशिया रंगों का कॉम्बिनेशन इस बार ट्रेंड में रहेगा। वेस्टर्न आउटफिट्स में ग्रीन के साथ येलो और पिंक का कॉम्बिनेशन ज्यादा देखने को मिलेगा। विमेन वेयर ही नहीं, मेन्स वेयर में भी इस रंग की पैलेट का प्रयोग भरपूर किया जा रहा है। सिर्फ कपडों ही नहीं, एक्सेसरीज में भी यह रंग प्रचलन में रहेगा। लोकल मार्केट्स से लेकर ब्रांड्स तक, सभी ने ग्रीन कलर के बैग्स और फुटवेयर लांच किए हैं। लेकिन ग्रीन कलर की ड्रेस पहनते समय इस बात विशेष ध्यान रखें कि खुद को कम से कम एक्सेसराइज करें। कंट्रास्ट कलर्स की एक्सेसरीज ही ग्रीन ड्रेसेज के साथ फबती हैं।

कटिंग एज
इस बार फॉल विंटर कलेक्शन में डिजाइनर्स ने कट्स के साथ जबर्दस्त प्रयोग किए। इंडियन आउटफिट्स को कंटेंपरेरी कट्स देकर उन्हें एक अलग लुक देने की जद्दोजहद इस कलेक्शंस में दिखाई दी। जोधपुर पैंट्स जो अब तक पुरुषों में पॉपुलर थी, इस बार लेडीज कलेक्शन में भी नजर आई। इसके अलावा सिगरेट पैंट्स भी काफी चलन में है। साडि़यों को भी स्पोर्टी अंदाज में पेश किया। ब्लाउज को वेस्टर्न टॉप कट और साड़ी को डिफरेंट ड्रेप दिया गया। विंटर्स के लिए, डिजाइनर्स ने मरमेड कट की कलरफुल स्क‌र्ट्स पेश की है जिन्हें व्हाइट टॉप के साथ आप परफेक्ट कैजुअल लुक पा सकती हैं। अगर आप किसी फॉर्मल मौके के लिए ऐसी ड्रेस का चुनाव करती हैं तो बड़े कॉलर्स ट्राई कर सकती हैं। इनफॉर्मल ड्रेसेज पर डिजाइनर्स ने ड्रेप्ड नेकलाइन का स्टाइल काफी प्रयोग किया। ड्रेस कोई भी हो, अगर स्लिम-फिट अंदाज में स्टिच की गई हो तो इस मौसम के लिए आदर्श होगी।

फैब्रिक व‌र्ल्ड
हमेशा की तरह इन सर्दियों में सिल्क और ब्रोकेड्स काफी पॉपुलर रहेंगे, लेकिन इस बार के फॉल विंटर कलेक्शन में फैब्रिक्स के साथ जबर्दस्त एक्सपेरिमेंट देखने को मिला। लेनिन और वॉयल जिन्हें अब तक समर फैब्रिक्स की श्रेणी में रखा जाता था, इस सीजन फॉल विंटर कलेक्शन का भी हिस्सा बने। इस सीजन की ड्रेसेज में नेट का प्रयोग भी बखूबी किया गया। लेकिन इस सीजन का हॉटेस्ट फैब्रिक रहेगा वेलवेट। ड्रेस कैजुअल हो या फॉर्मल, वेलवेट का प्रयोग बड़ी खूबसूरती से किया गया है। इस सीजन के ट्रेंड की खासियत है कि एक आउटफिट में कई तरह के फैब्रिक्स को खूबसूरत तरीकेसे मिक्स-मैच करके तैयार किया जाता है। यानी एक ड्रेस को तैयार करने के लिए मल्टीपल फैब्रिक्स का प्रयोग किया जा रहा है। अगर आप इस मौसम में भी जॉर्जट और शिफॉन का प्रयोग करना चाहती हैं तो लेयरिंग सबसे अच्छा उपाय है। इस तरीके से इन ड्रेसेज को मौसम के अनुकूल बनाया जा सकता है।