शाकाहार का कोई विकल्प नहीं

टेलीविजन धारावाहिक 'वो रहने वाली महलों की' में अभिनय कर चर्चा में आयीं रीना कपूर बहुत कम समय में ही दर्शकों के बीच लोकप्रिय हो चुकी हैं। सादगी और शालीनता की प्रतिमूर्ति रीना छोटे पर्दे की शीर्ष अभिनेत्रियों में से एक हैं। धारावाहिक की शूटिंग और वैवाहिक जीवन की व्यस्तता के बीच रीना अपने लिए कुछ समय निकाल लेती हैं। आइए जानते है रीना की फिटनेस के राज-

[पैदल चलती हूँ]

''मुझे इतना समय नहीं मिलता कि हर दिन जिम जाऊं। हर दिन आधे घंटे तक योगासन करती हूं। जहां तक हो सके, लिफ्ट का प्रयोग कम करती हूँ। सीढि़यों का इस्तेमाल ज्यादा करती हूँ। जितना हो सके पैदल चलती हूँ। सच तो यह है कि हम जितना पैदल चलते हैं, शरीर को उतनी ही ऊर्जा मिलती रहती है। मेरी कोशिश रहती है कि आसपास के लोग खुश रहें, क्योंकि उनकी खुशी से ही मेरी खुशी जुड़ी है। अगर मैं खुश रहूँगी,तो मेरा स्वास्थ्य और मेरी त्वचा दोनों ही स्वस्थ और आकर्षक रहेगी। ''

[शाकाहार है अच्छे स्वास्थ्य का राज]

''मैं पिछले कुछ वर्षो से शाकाहारी हूँ। मुझे डाइटीशियंस ने बताया कि स्वस्थ व दीर्घजीवी बने रहने के लिए शाकाहार का कोई विकल्प नहीं है। अब तो अनेक शोध-अध्ययनों से भी यह बात प्रमाणित हो चुकी है। मैं खान-पान की शौकीन हूं। मेरी राय में अच्छे स्वास्थ्य का राज शाकाहार है। मुझे अलग-अलग तरह के व्यंजन भाते है। मैं पर्याप्त मात्रा में पानी पीती हूं। पानी पीने से मेरी त्वचा को ताजगी मिलती है। तेल और चिकनाईयुक्त भोजन कम करती हूँ।

[स्वास्थ्यकर आहार]

मैं किसी तरह के डाइट चार्ट का अनुसरण नहीं करती। हां, मेरी कोशिश यह जरूर रहती है कि मैं जो भी खाऊं, वह मेरे स्वास्थ्य के लिए हितकर हो। सुबह की शुरुआत ताजे फलों के जूस से होती है। मैं सामान्यत: नाश्ते में पोहा लेती हूँ। मेरी कोशिश रहती है कि लंच में हरी सब्जियों की मात्रा अधिक हो। छुट्टियों के दिनों में राजमा-चावल और मशरूम-चावल बनाकर खाती हूँ। शाम के नाश्ते में चाय और बिस्किट लेती हूँ। डिनर में सब्जियों के साथ फुल्के खाती हूँ। ''

[सौम्या अपराजिता]