बात खूबसूरत नाखूनों की

मापने वाले एक औरत की खूबसूरती को सिर के बाल से लेकर पैर के नाखून तक मापते हैं। यानी लुक तब तक पूरा नहीं होता जब तक आपके नेल्स खूबसूरत न दिखें। कहते हैं अगर अपनी गर्लफ्रेंड का मूड परखना हो तो उसके नेल्स देख लें। वह प्लेफुल मूड में है या सिर्फ कैजुअल रहना चाहती है तो उसके नाखून देखकर यह पता लगाया जा सकता है। इसलिए सर्दियों में अपने नाखूनों को नजरअंदाज न करें।

समय के साथ फैशन की डिक्शनरी में नेल ट्रेंड की जगह बहुत महत्वपूर्ण होती जा रही है। यही वजह है कि अच्छे से अच्छे मेनीक्योर्स और नेल आर्ट एक ट्रेंड-कॉन्शियस लडकी की लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा बनते जा रहे हैं। अब इस सेग्मेंट में कोई समझौता नहीं करना चाहता। डिजाइनर्स की मानें तो इन सर्दियों में ग्रूमिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा नेल केयर। पेश हैं नेल केयर के कुछ ट्रेंड्स...

शेप- पिछले साल नेल्स के शेप में सबसे पॉपुलर स्क्वेयर था। स्क्वेयर शेप के नेल्स को सबसे ज्यादा बॉलीवुड अभिनेत्रियां फ्लांट करती नजर आई। लेकिन इस बार ट्रेंड में बदलाव आया है। इस बार नेल्स के शेप को नैचरल रखने का ट्रेंड चलन में रहेगा। अपने नेल्स के प्राकृतिक शेप के अनुसार ही फाइलर से फाइल करें।

लेंथ- इस बार नाखूनों की लंबाई फिंगर टिप्स से थोडी ज्यादा रखने का चलन रहेगा। आप इन्हें थोडा लंबा भी रख सकती हैं, लेकिन ऐसे में आपको नेल पॉलिश का विशेष ध्यान रखना पडेगा। साथ ही नेल्स की कम लेंथ को हाइजीन से भी जोडा जाता है।

कलर- नेल पॉलिश के कलर्स हमेशा फैशन से इंस्पायर्ड रहते हैं। इस सीजन में फैशन ट्रेंड ब्राइट कलर्स की ओर इशारा करते हैं। अगर डिजाइनर्स के फाल विंटर कलेक्शंस पर गौर करें तो इस सीजन में डार्क प्लम और इंकी रेड शेड्स चलन में रहेंगे और कुछ इसी तरह के होंगे मैचिंग नेल पेंट्स। ग्रे और चारकोल के शेड्स क्रेअलावा डार्क पर्पल्स, नेवी ब्ल्यूज, डार्क ब्राउंस, डार्क ऑरेंज, कॉपर, लैवेंडर और वाइन के शेड्स भी पॉपुलर रहेंगे। इस सीजन के कलर्स उन लेडीज को फोकस होंगे जिनमें स्ट्रॉन्ग फैशन सेंस के साथ रिस्क लेने की क्षमता भी है। इस सीजन में स्वस्थ राउंड शेप्ड नेल्स पर डार्क शेड की नेल पॉलिश सबसे ज्यादा ट्रेंड में रहेगी। हालांकि अगर आपको लगता है कि डार्क शेड आपके स्किन टोन को सूट नहीं करेगा तो आप ग्लिटरी नेल पॉलिश का भी चुनाव कर सकती हैं। मसलन गोल्ड और सिल्वर के शेड्स भी इस सीजन में काफी पॉपुलर रहेंगे। अगर आप अपने स्टाइल के साथ एक्सपेरिमेंट करने के मूड में नहीं हैं तो क्लासिक रेड शेप रिपीट कर सकती हैं। रेड के शेड्स हर बार की तरह इन सर्दियों में भी फेवरेट रहेंगे।

नेल केयर इन विंटर्स

आपकी स्किन और बालों की तरह आपके नाखूनों को भी सर्दियों के मौसम में एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। कुछ टिप्स अपना कर आप अपने नाखूनों को इस मौसम में भी स्वस्थ रख सकती हैं।

1. नियमित रूप से अपने नाखूनों पर नेल ऑयल या क्यूटिकल ऑयल से मसाज करें। अगर आपको ये ऑयल्स आसानी से न मिलें तो पेट्रोलियम जेली या कोको बटर का भी प्रयोग कर सकती हैं।

2. हर रात अपने नाखूनों को गुनगुने ऑलिव ऑयल में भिगो कर हल्की मसाज करें। इससे आपके नाखून स्वस्थ बने रहेंगे।

3. जरूरत से ज्यादा मैनीक्योर करने से बचें। मैनीक्योर के दौरान अपने हाथों को सुखाने के बाद ही हल्के हाथों से क्यूटिकल्स को पुश करें।

4. नियमित रूप से थोडी-सी नरिशिंग क्रीम नाखूनों के बेस पर लगाकर गोल-गोल मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें।

दीक्षा पी. गुप्ता