जीवन की यात्रा

जब कभी हमें लंबा सफर करना पड़ता है, तब हम पहले ही सोच लेते हैं कि पहले, दूसरे और तीसरे दिन कितनी-कितनी दूर जाएंगे। अपने कुल सफर को हम कई मंजिलों में बांट देते हैं। जब एक मंजिल तय कर लेते हैं, तब दूसरे की तैयारी करते हैं। अगर एक मंजिल न जाएं, तो दूसरे की तैयारी की फिक्र नहीं रहती। इसी प्रकार जीवन भी एक तैयारी है। रात को हम सोते हैं, तो इसलिए कि आराम करने से हम दूसरे रोज की मेहनत के लिए तैयार हो जाएं। नींद लेना केवल आराम करने के लिए है। परमेश्वर ने मनुष्य को ऐसा बनाया है कि उसके जीवन का एक भाग दूसरे भाग की तैयारी कर रहा होता है।

जीने की सीख

गोद के बच्चों को हाथ पकड़कर खड़ा होना सिखलाया जाता है। धीरे-धीरे वह चलने लगता है। इसके बाद वह अपने आप खड़ा होने, चलने और दौड़ने लगता है। दो-तीन वर्ष के बच्चे अपने आप हाथ-पैर मारने लगते हैं, वे एक जगह स्थिर नहीं बैठ सकते हैं। उनका ऐसा स्वभाव भगवान ने उनके शरीर में बल बढ़ाने के लिए बनाया है। यही बल आगे उनके काम आता है। छोटे बच्चों का स्वाभाविक खेल-कूद भी उन्हें जवानी के लिए तैयार करता है। उनके बोलने और सुनने की शक्ति उनमें आपसी सहानुभूति और प्रेम बढ़ाती है। जब बच्चे बड़े होते हैं, तो उन्हें स्कूल या पाठशाला भेजा जाता है। उन्हें अक्षर सिखाए जाते हैं, किताबें दी जाती हैं। उनसे कहा जाता है कि ठीक वक्त पर स्कूल जाना चाहिए। स्कूल में अलग-अलग प्रांतों के बच्चे पढ़ते हैं। इनमें बंगाली, उत्तर भारतीय, दक्षिण भारतीय और पंजाबी बच्चे भी होते हैं, इनमें दोस्ती हो जाती है। उनमें से अधिकांश जीवनपर्यत मित्र बन जाते हैं। शारीरिक व्यायाम के लिए प्रबंध रहता है, क्रिकेट, फुटबाल, हॉकी इत्यादि खेल होते हैं। नियमानुसार एक की हार होती है, दूसरे की जीत। प्रश्न उठता है कि पढ़ाई और खेल क्यों होते हैं? जवाब है, क्योंकि ये आगे चलकर जीवन में काम आ सकें। जो लड़के पढ़े-लिखेंगे, वे बड़े होकर अपने कुटुंब का पालन कर सकेंगे, अपने देश की सेवा करने के योग्य बनेंगे।

समय का महत्व

खेल का महत्व इसलिए है, क्योंकि क‌र्त्तव्य पालन में कभी-कभी कुछ लोग उनके शत्रु बन सकते हैं। हारने पर दूसरे दल वालों से द्वेष व ईष्र्या और जीतने पर अभिमान और अहंकार न होने की उनसे उम्मीद की जाएगी। जो बच्चे सदैव समय पर पाठशाला जाएंगे, पाठशाला के नियमों का उल्लंघन नहीं करेंगे, खेल के मैदान में न्याय से जीतने की चेष्टा करेंगे, वे बड़े होकर संसार में संयमी बने रहेंगे। इस प्रकार पाठशाला के बालक आगे के लिए तैयार हो रहे हैं।

जब लोग जवान होते हैं, तब कमाने लगते हैं। सब लोग जानते हैं कि एक दिन वे बूढ़े हो जाएंगे, शरीर परिश्रम के योग्य नहीं होगा। इसलिए सबको इस बात की चिंता रहती है कि बुढ़ापे के लिए कुछ कमाकर रख लें। जवानी बुढ़ापे की तैयारी है। परमात्मा ने मनुष्य को जितना जीवन प्रदान किया है, उतना ही उसे चलाने के लिए आंख, नाक, कान जैसी ज्ञानेंद्रियों का साजो-सामान भी दिया है। यदि सामान कम हो जाए, तो हमारी ही असावधानी है, उसका दोष नहीं। यदि बुढ़ापे में हम उठ-बैठ न सकें, किसी को देख न सकें या बात न सुन सकें , तो निश्चित रूप से हमारे जवानी के दिन निष्प्रयोजन बीत गए। इस प्रकार बचपन लड़कपन की तैयारी है। लड़कपन जवानी की, जवानी बुढ़ापे की और बुढ़ापा एक ऐसे जीवन की तैयारी है, जिसे हम नहीं जानते। पर एक बात तो तय है कि हमारी आने वाली पीढि़यां उसी रास्ते पर चलेंगी, जिस पर हम चलते आए हैं।

जीवन संसार यात्रा की तैयारी है। यदि इसके महत्व को हम समझ जाएं, तो हममें आत्म-मर्यादा, परिश्रम, संतोष और आशा उत्पन्न हो जाए। हमारा जीवन संसार के उपकार का कारण बने।

[रामनारायण मिश्र : काशी नागरीप्रचारिणी सभा]