होटल इंडस्ट्री सेवा में मेव

होटल इंडस्ट्री का सीधा रिश्ता पर्यटन से है और हर देश पर्यटन को बढावा दे रहा है। इसीलिए होटल इंडस्ट्री भी तेजी से बढ रही है। आने वाले समय में राष्ट्रमंडल खेल और क्रिकेट विश्वकप होने से इस इंडस्ट्री को काफी लाभ होने की संभावना है।

कैसे करें शुरुआत

होटल इंडस्ट्री में प्रवेश के रास्ते बारहवीं के बाद खुल जाते हैं। किसी भी संकाय से बारहवीं पास स्टूडेंटस होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा या डिग्री हासिल कर सकते हैं, लेकिन अगर आप ग्रेजुएशन के बाद होटल व्यवसाय में करियर बनाना चाहते हें, तो एमएससी इन होटल मैनेजमेंट और पीजी डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट की डिग्री हासिल कर करियर को ऊंचाई दे सकते हैं। इसके लिए एंट्रेस टेस्ट से गुजरना पडेगा। अधिकतर संस्थान ऑल इंडिया एडमिशन टेस्ट और इंटरव्यू द्वारा स्टूडेंट्स का चयन करते हैं।

कोर्स

होटल मैनेजमेंट में दो तरह के पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। बारहवीं के बाद बीए इन होटल मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट, बैचलर डिग्री इन होटल मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन होटल ऐंड कैटरिंग मैनेजमेंट, बैचलर डिग्री इन हास्पिटैलिटी साइंस, बीएससी इन होटल मैनेजमेंट ऐंड कैटरिंग साइंस। इन कोर्सेज की अवधि 6 महीने से लेकर 3 साल तक है। कुछ कॉलेजों से आप पीजी डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट, एमएससी इन होटल मैनेजमेंट और एमए इन होटल मैनेजमेंट कर सकते हैं। इसकी अवधि है 2 साल। नई दिल्ली, मुबंई और बेंगलुरु स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एवं अप्लाइड न्यूट्रीशन संस्थान में विभिन्न स्पेशलाइज्ड कोर्सेज भी हैं। इन कोर्सेज की अवधि छह महीने से एक साल के बीच होती है। इन कोर्सेज के नाम हैं-फूड प्रोडक्शन मैनेजमेंट, डाएटिक्स ऐंड न्यूट्रीशन, हाउस कीपिंग, फ्रंट ऑफिस ऐंड टूरिज्म मैनेजमेंट आदि। एलबीआईआईएचएम के डायरेक्टर कमल कुमार के मुताबिक पहले लोग सीढी दर सीढी प्रोमोशन पाते थे। शुरुआत अपरेंटिसशिप और कैटरिंग से होती थी, लेकिन अब एमएससी इन होटल मैनेजमेंट कोर्स करके डायरेक्ट मैनेजर तक बन सकते हैं।

वेतन

सीएचएमएस की प्रिंसिपल श्रीमती कृति रंजन सिंह कहती हैं कि होटल मैनेजमेंट की काफी मांग है। यही वजह है कि सबसे बेहतरीन प्रोफेशनल कोर्स में शुमार होने लगा है। उनके मुताबिक सíटफिकेट कोर्स या डिप्लोमाधारी हैं, तो बतौर शुरुआती वेतन 10 हजार से 15 हजार रुपये जरूर मिलते हैं। अनुभव के बाद इससे भी अधिक पैसे मिलते हैं।

फीस

सरकारी संस्थानों में फीस कम है, लेकिन प्राइवेट संस्थानों से अगर होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा करना चाहते हैं, तो फीस 50 हजार से एक लाख रुपये तक देनी होगी, वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री के लिए डेढ से 2 लाख तक फीस है।

अवसर

एसोचैम की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2010 में होटल इंडस्ट्री सुनहरे दौर से गुजरेगी। इसकी वजह भी दिखती है, क्योंकि 2010 में राष्ट्रमंडल खेल एवं क्रिकेट व‌र्ल्डकप भारत में होना है। इन आयोजनों के दौरान लगभग एक करोड विदेशी पर्यटकों के भारत आने की संभावना है। ऐसे में उनके रहने के लिए अतिरिक्त होटलों की जरूरत होगी। होटल बनेंगे, तो वहां कर्मचारियों की जरूरत भी पडेगी। रिपोर्ट के अनुसार इस क्षेत्र में वर्ष 2010 तक 600 नए होटल खुलने की संभावना है।

प्रत्येक कॉलेज में एक प्लेसमेंट सेल होती है। कोर्स करने के बाद कुछ सरकारी और निजी क्षेत्रों में रोजगार ही रोजगार हैं। लेकिन कहां और किस जगह आप पहली नौकरी पाएंगे, यह छात्रों की क्षमता और इंस्टीट्यूट के स्तर पर निर्भर करेगा। यह कहना है ग्रेटर नोएडा स्थित एफएचआरएआई के डायरेक्टर डॉ. जगमोहन नेगी का। कोर्स करने के बाद छात्रों को पंचतारा होटल, रेस्टोरेंट, एयरलाइंस के फूड सíवस, हॅास्पिटल, आ‌र्म्ड फोर्सेज, कॉर्पोरेट कैंटीन, मॉल्स, मल्टीप्लेक्स, रेलवे, शिपिंग में तो रोजगार के अवसर हैं ही, फास्ट फूड क्षेत्रों में भी रोजगार मिल सकता है। खुद का व्यवसाय तो आप शुरू कर ही सकते हैं।

प्रमुख संस्थान

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग टेक्नोलॉजी ऐंड अप्लायड न्यूट्रीशन, लाइब्रेरी एवेन्यू, पूसा, नई दिल्ली

दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट ऐंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, ओल्ड गार्गी बिल्डिंग, लेडी श्रीराम कॉलेज के पीछे, लाजपत नगर, नई दिल्ली

ओबराय सेंटर ऑफ लíनंग ऐंड डेवलपमेंट, शामनाथ मार्ग, नई दिल्ली- एफएचआरएआई प्लॉट नंबर-45, नालेज पार्क-3, ग्रेटर नोएडा

एलबीआईआईएचएम, बी-98, पुष्पांजलि एनक्लेव, पीतमपुरा, दिल्ली

सीएचएमएस ईको-71, उद्योग विहार, ग्रेटर नोएडा

ताज ग्रुप होटल्स, ट्रेनिंग मैनेजर, द ताज महल होटल, मानसिंह रोड, नई दिल्ली

हैरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ होटल ऐंड टूरिज्म, वैभव नगर, ताज नगरी, आगरा

अलीगढ मुस्लिम यूनिवíसटी डिपार्टमेंट ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, फैकल्टी आफ कॉमर्स, अलीगढ, यूपी

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग टेक्नोलॉजी ऐंड अप्लायड न्यूट्रीशन, सेक्टर-जी, अलीगंज, लखनऊ

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, उपाध्याय कंपलेक्स, कंकडबाग रोड, पटना

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस ऐंड मैनेजमेंट, आईआईएस कॉम्पलेक्स, इंस्टीट्यूशनल एरिया, रांची (झारखंड)

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग टेक्नोलॉजी ऐंड अप्लायड न्यूट्रीशन, नियर एकेडमी ऑफ भोपाल, मध्यप्रदेश

डॉ. अम्बेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, सेक्टर-42 डी, चंडीगढ