सर्दियों में रहें स्वस्थ बाल

बालों को स्वस्थ रखने के लिए मौसम के अनुसार देखभाल भी जरूरी होती है। गर्मियों में जहां आप हर रोज बालों को धोना पसंद करती हैं और उन्हें अमूमन बांधकर रखना पसंद करती हैं, तो वहीं सर्दियों में हर रोज बालों को धोना संभव नहीं हो पाता। सर्दियों में बालों को खोलकर रखने से उनमें प्रदूषण के साथ नमी भी जमने लगती है जो सिर की त्वचा पर धीरे-धीरे जमने लगती है। इस कारण सिर की त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं और बाल अत्यधिक तैलीय या रूखे लगने लगते हैं। आप ऐसे में संतुलन कैसे बैठाएं ताकि बाल रेशम से लहराते रहें, जानें।

1. बालों का टूटना सर्दियों की सबसे अहम समस्या होती है। इसका नाता बालों की देखभाल से नहीं होता, बल्कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने सर्द हवाओं से बचने के लिए क्या पहना है। वूल हैट्स, गर्म टोपी, स्कार्फ लपेटने के कारण भी बाल गले में और कपडे में फंसकर बीच-बीच में टूट जाते हैं। इसलिए वूल कैप लगाने के बजाय रेशमी या सैटिन स्कार्फ चुनें।

ृ2. घर और बाहर प्रयोग किए जाने वाले हीटर उपकरणों के कारण भी बाल रूखे हो सकते हैं। इसलिए इस रूखेपन से दूर रहने के लिए एक्स्ट्रा डीप कंडीशनर का प्रयोग करें। इसे हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें। ऐसे हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जो बालों में मॉयस्चर स्तर को बनाए रखे।

3. बालों को सुखाने या स्टाइल बनाने के लिए आयरन, ब्लो ड्रायर और कर्लिग आयरन का भूल कर भी इस्तेमाल न करें। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि स्कार्फ या कैप पहनने से पहले वे पूरी तरह सूख चुके हों।

4. अगर सर्दियों में बालों को बांध कर रखती हैं, जूडा बनाती हैं और टॉप नॉट बनाती हैं तो वे सर्द हवाओं के प्रभाव से बचे रहेंगे।

जावेद हबीब