बनें बैंक अफसर

बैंक ऑफ इंडिया के लिए आप सिर्फ ग्राहक ही नहीं, बल्कि ग्राहक के अलावा भी बहुत कुछ हैं। इसी स्लोगन को बुलंद करने के लिए बैंक ऑफ इंडिया को जनरल बैंकिंग ऑफिसरों की जरूरत है। हाल ही में उसने जनरल बैंकिंग ऑफिसर के कुल 1083 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किया है।

डेट अलर्ट

बैंक ऑफ इंडिया में ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर, 2009 है। फॉर्म www.bankofindia.co.in पर लॉग इन कर सकते हैं। परीक्षा की तिथि 24 जनवरी, 2010 तय की गई है।

उम्र सीमा तथा योग्यता

जनरल बैंकिंग ऑफिसर्स की भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम 35 वर्ष है। शैक्षिक योग्यता किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन में कम से कम 60 प्रतिशत अंक आवश्यक है।

चयन प्रक्रिया

बैंक ऑफ इंडिया में जनरल बैंकिंग ऑफिसर पद पर अंतिम रूप से चयनित होने के लिए अभ्यर्थियों को दो स्तरीय परीक्षा प्रणाली से गुजरना पडता है। पहले चरण में लिखित परीक्षा तथा दूसरे चरण में लिखित परीक्षा में क्वालिफाई करने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलावा भेजा जाता है और अंतिम रूप से चयन लिखित परीक्षा तथा इंटरव्यू में प्राप्त अंकों के कुल के आधार पर बने मैरिट के अनुसार होता है।

परीक्षा का स्वरूप

लिखित परीक्षा के भी दो चरण हैं। पहले चरण में दो घंटे की समयावधि में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों की परीक्षा ली जाती है, जबकि लिखित परीक्षा के दूसरे चरण में एक घंटे की डिसक्रिप्टिव परीक्षा ली जाती है। लिखित परीक्षा के दोनों चरणों में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को सभी विषयों में अलग-अलग कम से कम 50 प्रतिशत अंक लाना आवश्यक है। इसमें क्वालिफाई करने वाले अभ्यर्थियों को ही इंटरव्यू के लिया बुलाया जाएगा।

प्रश्नों की प्रकृति

लिखित परीक्षा की पहली पाली में कुल 300 अंकों के ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। इसमें रीजनिंग एबिलिटी 150 अंकों के 100 प्रश्न, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड कुल 75 अंकों के 50 प्रश्न तथा जनरल अवेयरनेस के कुल 75 अंकों के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा की दूसरी पाली में 5 प्रश्न पूछे जाते हैं, जो करेंट डेवलमेंट व कम्युनिकेशन स्किल से संबंधित होंगे। इन पांच अनिवार्य प्रश्नों की निश्चित शब्द-सीमा तथा निश्चित समय-सीमा में उत्तर लिखना आवश्यक है।

सिलेबस स्कैन

लिखित परीक्षा में रीजनिंग एबिलिटी, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड तथा जनरल अवेयरनेस से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके अंतर्गत रीजनिंग के दो सब सेक्शन वर्बल तथा नॉन वर्बल, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के मुख्यत: तीन सब-सेक्शन- अर्थामेटिक, क्षेत्रमिति मेन्सुरेशन तथा सांख्यिकी से प्रश्न पूछे जाते हैं। वर्बल के तहत नंबर सिरीज, अंग्रेजी अल्फाबेट, कोडिंग-डिकोडिंग, सिलोगिज्म तथा पजल से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं, जबकि नॉन वर्बल के तहत चित्रात्मक प्रकृति के प्रश्न होते हैं।

निगेटिव मार्किग

निगेटिव मार्किग लगभग सभी परीक्षाओं में अनिवार्य हो चुकी है। यहां भी गलत उत्तर के लिए .25 निगेटिव मार्किग का प्रावधान है। यानी कि चार प्रश्नों के उत्तर गलत होने पर एक सही उत्तर वाले प्रश्न के भी अंक काट लिए जाएंगे। अत: इसके लिए विशेष रणनीति के तहत तैयारी करना आवश्यक है।

कैसे करें तैयारी

इस परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टेस्ट के तीनों सब सेक्शन मे अलग-अलग क्वालिफाई करने के लिए 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। इस संबंध में विशेषज्ञ आनंद कुमार का मानना है कि सेक्शन के सभी सब सेक्शन के चिह्नित क्षेत्रों की प्रैक्टिस करना अनिवार्य होनी चाहिए। साथ ही मेरिट लिस्ट में जगह बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा अंक लाने का प्रयास करना चाहिए। करेंट अफेयर के लिए पिछले छह महीने की महत्वपूर्ण घटनाओं पर नजर आवश्यक है, किंतु अंतिम तीन-चार महीने के घटनाक्रम पर बारीकी से नजर रखना श्रेयस्कर होगा। यह कहना है चेतनानंद सिंह (बैंकिंग सर्विसेज क्रोनिकल) का। डिसक्रिप्टिव टेस्ट के लिए पिछले एक साल में पूछे गए प्रश्नों से अभ्यास श्रेष्ठकर होगा।

इंटरव्यू में अभ्यर्थियों की पर्सनैलिटी टेस्ट की जाती है। यहां 100 अंकों का इंटरव्यू है। इसकी तैयारी के लिए कम्युनिकेशन स्किल डेवलप करना तथा देश-दुनिया की जानकारियों से अपडेट रहना जरूरी है। यदि आप इस तरह की रणनीति अपनाते हैं, तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है।

संदर्भित पुस्तकें

रीजनिंग : मधुकर पांडेय एवं आर.एस.अग्रवाल

मैथमेटिक्स : एम नायरा एवं आर.एस.अग्रवाल

करेंट अफेयर : प्रतियोगी पत्रिका एवं दैनिक अखबार