फल-सब्जी में छिपा स्वास्थ्य हमारा

हम सभी स्वस्थ रहना चाहते हैं लेकिन स्वस्थ रहने के लिए जरूरी उपाय कम ही लोग अपनाते हैं। सेहतमंद रहने के लिए हमारा आहार पौष्टिक और संतुलित होना बहुत जरूरी है। प्रकृति ने हमें सेहतमंद रहने के लिए तमाम तरह के फल और सब्जियां प्रदान की हैं, जिन्हें अपनाकर हम सदा हृष्ट-पुष्ट बने रह सकते हैं। सबसे पहले तो हर फल और सब्जी का महत्व जानना जरूरी है, क्योंकि प्रकृतिप्रदत्त यह फल एवं सब्जियां कहीं न कहीं हमारे शरीर के अंगों/हिस्सों के लिए अलग-अलग ढंग से लाभकारी हैं। अगर हम इन्हें कच्चा खाएं तो इनसे बेहतर कुछ भी नहीं। यहां फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटीशियन रुपाली दत्ता बता रही हैं कुछ उपयोगी फलों के बारे में। आप भी जानिए और फलों का भरपूर लाभ उठाइए।

गाजर

कच्ची गाजर को काटकर देखिए। उसका एक टुकडा हमारी आंख की तरह नजर आता है। इस पर पडी प्यूपिल, आइरिस और रेडिएटिंग लकीरें हमारी आंख की तरह दिखती हैं। और विज्ञान ने भी साबित कर दिया है कि गाजर आंख की रोशनी बढाने, उसके रक्त संचार को बढाने के लिए बहुत उपयोगी है। अगर आप अपनी आंखों को स्वस्थ रखना और रोशनी बढाना चाहती हैं तो गाजर का सेवन करें।

एवोकैडो

एवोकैडो, एगप्लांट और नाशपाती स्त्रियों के स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन होते हैं। यह स्त्रियों के गर्भाशय और सर्विक्स के फंक्शन को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। यह दिखने में भी उसी तरह उन्हीं अंगों जैसे लगते हैं। एक नए शोध से पता चला है कि अगर स्त्री हफ्ते में एक बार एक एवोकैडो खाती है तो उसके हार्मोस संतुलित रहते हैं, गर्भपात नहीं होता और सर्विक्स कैंसर का भी खतरा नहीं होता है। एक एवोकैडो में 14,000 से भी अधिक फोटोलिटिक केमिकल होते हैं। इतने पौष्टिक तत्वों से पूर्ण होने के कारण यह शरीर की रोग प्रतिरोध क्षमता को भी बढाने में मदद करता है।

टमाटर

एक टमाटर में चार चैंबर्स होते हैं और उसका रंग लाल होता है। तो वहीं हमारे हृदय में भी चार चैंबर्स होते है और रंग लाल होता है। शोध से पता चलता है कि टमाटर में लाइकोपीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हृदय के लिए बहुत जरूरी होता है।

अंगूर

अंगूर के लटके हुए गुच्छे को देखिए, एकदम हमारे हृदय जैसा दिखता है। और प्रत्येक अंगूर ब्लड सेल की तरह लगता है। शोध से यह भी साबित हो चुका है कि अंगूर रक्त को साफकरने वाला नायाब फूड है और दिल के मरीजों के लिए वरदान है।

अखरोट

अखरोट देखने में छोटे दिमाग जैसा लगता है। इसका दायां और बायां गोलार्ध, ऊपरी मस्तिष्क और निचला अनुमस्तिष्क जैसा दिखता है। यहां तक कि उस पर पडी लकीरें या उसके फोल्ड तक नियो-कोरटेक्स जैसे लगते हैं। शोध बताते हैं कि अखरोट तीन दर्जन से भी अधिक न्यूरॉन ट्रांसमीटर्स जो मस्तिष्क प्रक्रिया के लिए जरूरी होते हैं, बनाने में मदद करता है।

सेलरी

सेलरी, बॉक चॉय, रुहबर्ब दिखने में हमारी हड्डियों क ी तरह होता है और यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। हड्डियों में 23 प्रतिशत सोडियम होता है और इनमें 23 प्रतिशत सोडियम पाया जाता है। अगर आपको अपने आहार से पर्याप्त सोडियम नहीं मिल पाता है तो आपका शरीर जरूरत पूरी करने के लिए हड्डियों से सोडियम निकालने लगता है, जिससे हड्डियां कमजोर होने का खतरा बढ जाता है। सेलरी या बॉक चॉय खाने से वह जरूरत पूरी की जा सकती है।

अंजीर

यह बीजों से युक्त होता है और पुरुषों के स्पर्म को बढाने में सहायक होता है।

प्याज

प्याज शरीर की कोशिकाओं की तरह दिखता है। शोध के अनुसार यह शरीर की कोशिकाओं को साफ रखने में सहायक होता है। इसे काटने पर आंसू निकलते हैं जिससे आंखों की एपिथेलियल लेयर भी साफ हो जाती है।

राजमा

जैसा कि इसका अंग्रेजी नाम हैं किडनी बींस और दिखता भी हमारी किडनी जैसा ही है। वैज्ञानिक शोधों से यह साबित हो चुका है कि किडनी फंक्शन को बरकरार रखने के लिए राजमा से बढिया कुछ और नहीं।

शकरकंद

यह देखने में पैंक्रियाज की तरह होता है और वास्तव में यह डायबिटीज के ग्लाइसेमिक इंडेक्स संतुलित रखने का काम करता है।

ऑलिव्स

यह ओवरीज के फंक्शन को दुरुस्त रखने में मदद करता है।

संतरा

संतरा, अंगूर और अन्य सिट्रस फल स्त्रियों की स्तनीय ग्रंथियों की तरह दिखते हैं। साथ ही यह स्तनों के स्वास्थ्य और उसकी भीतरी और बाहरी कोशिकाओं की गतिविधियों को सुचारु रखने में भी मदद करते हैं।

इला श्रीवास्तव