ये होंठ गुलाबी क्या कहने..


कवियों ने खूबसूरत गुलाबी होंठों की तुलना, गुलाब की कोमल पंखुडि़यों से की है। चेहरे का अहम् हिस्सा, हमारे होंठ ही हैं। सर्द मौसम में होंठ कुम्हला जाते हैं और फटने लगते हैं। इन होंठों की देखभाल कैसे करें, जिससे वे कोमल और इनकी रंगत गुलाबी बनी रहे, बता रही हैं लॅक्मे स्टूडियो की सौंदर्य विशेषज्ञा सुषमा-

* यदि होंठ फटते हों, तो नाभि पर तेल या देसी घी की कुछ बूंदें रात को सोते समय लगाएं।

* कसे हुए नारियल का दूध निकालकर होंठों पर लगाएं। इससे होंठों का गुलाबीपन और कोमलता कायम रहती है।

* होंठों की सुंदरता बढ़ाने में लिपस्टिक का भी योगदान होता है। लिपस्टिक का चुनाव अपनी त्वचा के रंग और समय को ध्यान में रखते हुए करें। सांवली त्वचा पर रेड, मैरून, गोरी पर चेरी व गेहुंए पर रेड, चेरी के पेल शेड्स अच्छे लगते हैं। आजकल पीच और ब्राँज शेड्स काफी पसंद किया जा रहा है। यह किसी भी प्रकार की रंगत पर फबते हैं।

* आजकल सैटिन फिनिश मॉइश्चराइजर लुक चलन में है, इसलिए लिपस्टिक का चयन भी उसी अनुरूप करें। लिपस्टिक लगाने से पहले एक शेड डार्क लिप पेंसिल का इस्तेमाल जरूर करें। उसके बाद लिपस्टिक से होंठों को भरें।

* यदि होंठों को पतला दिखाना चाहती हैं, तो आउटलाइन होंठों के अंदर की ओर बनाएं और अगर मोटा दिखाना चाहती हैं तो थोड़ा बाहर की तरफ आउटलाइन बनाएं। अब लिप ब्रश की सहायता से आउटलाइन के भीतर लिपस्टिक लगाएं।

* होंठों को चमकदार दिखाना चाहती हैं, तो लिपग्लॉस का प्रयोग करें। यह होंठों को नर्म-मुलायम बनाने में सहायक होता है।

* सर्दियों में लिपस्टिक लगाने से पहले होंठों पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। मॉइश्चराइजर लिपस्टिक को चमक देने के साथ उसे वॉल्यूम भी देता है।

* पतले होंठों पर लाइट या नेचुरल शेड्स का इस्तेमाल करें। लिपस्टिक लगाने के बाद उस पर शिमर ग्लॉस लगाना न भूलें। शिमर ग्लॉस आपको पार्टी लुक देता है।

[ताकि लंबे समय तक टिके]

* यदि आप चाहती हैं कि आपकी लिपस्टिक ज्यादा समय तक टिके तो, लिपस्टिक लगाने से पहले होंठों पर पाउडर या फाउंडेशन की पतली परत लगा लें। फिर लिपस्टिक लगाएं, तो वह अधिक देर तक होंठों पर टिकी रहेगी।

* यदि आपके होंठों की शेप आपकी चाहत के अनुकूल नहीं है, तो आप होंठों को शेप देने व लिपस्टिक लगाने के लिए लिप ब्रश का प्रयोग करें। सर्दियों में, बरगंडी और डीप पिंक जैसे बोल्ड कलर की लिपस्टिक भी लगा सकती हैं।

* अत्यधिक चमक चाहती हैं, तो लिपस्टिक के ऊपर लिप लैकर का प्रयोग करें।

* आपके होंठ ज्यादा भरे-भरे लगें, इसके लिए मैट लिपस्टिक का प्रयोग करें। मैट लिपस्टिक से होंठ न सूखें, इसके लिए लिप प्राइमर या लिप फिक्सेटिव का प्रयोग करें।

* मॉइश्चराइजर युक्त लिपस्टिक होंठों के रूखेपन को दूर भगाती है।

* विटमिन ई युक्त कलर रिच सैटिन लिपस्टिक, होंठों को मुलायम बनाने के साथ चमक भी प्रदान करती है।

* अगर होंठों को हाइलाइट करना चाहती हैं, तो लिप कलर डार्क और आंखों का मेकअप मिनिमल रखें।

* आठ-नौ घंटे लगातार लिपस्टिक लगाए रहने से होंठ रूखे हो जाते हैं। इसलिए लिपगार्ड या वैसलीन का प्रयोग नियमित रूप से करें।