प्रोजेक्ट मेक्स परफेक्ट

दोस्तो, इन दिनों बोर्ड एग्जाम में ग्रेडिंग सिस्टम पर खूब चर्चा हो रही हैं। विशेषज्ञ मान रहे हैं कि अब टेक्स्ट बुक की पढ़ाई से ज्यादा अहम होगा उसका एप्लिकेशन पार्ट। यानी प्रोजेक्ट वर्क, डिबेट्स, क्लासरूम में तुम्हारा परफॉर्मेस। जहां तक प्रोजेक्ट वर्क की बात है, ज्यादातर छात्र उसे फॉर्मेलिटी से ज्यादा कुछ नहीं मानते। यदि तुम्हारे साथ भी कुछ-कुछ ऐसी ही बात है, तो भई जान लो, अब ऐसे बात नहीं बनने वाली। जब तुम प्रोजेक्ट वर्क को सिंसियरली लोगे और इसे खूब दिलचस्पी लेकर बनाओगे, तो यकीन मानो, तुम्हें स्टडी में तो खूब मजा आएगा ही, तुम्हारा कॉन्फिडेंस लेवल भी और बच्चों से ज्यादा बेहतर होता जाएगा। चलो जान लें कि क्या अहमियत है प्रोजेक्ट वर्क की और कैसा होता है बेस्ट प्रोजेक्ट?

[लर्निग बाई डूइंग]

स्कूली शिक्षा के लिए प्रोजेक्ट वर्क एक अहम हिस्सा है। इसका एक ही मकसद होता है-लर्निग बाई डूइंग और लर्निग बाई लिविंग। यानी विषय को व्यावहारिक कार्यो के जरिए समझना और संबंधित कार्य-क्षेत्र में रहकर सीखना।' माउंट आबू पब्लिक स्कूल, दिल्ली की प्रिंसिपल ज्योति अरोरा का कहना है, 'सारी चीजें तब तक बेकार हैं, जब तक स्टूडेंट्स विषय के अप्लायड पार्ट को नहीं समझते। प्रोजेक्ट वर्क देकर इस उद्देश्य को आसानी से पूरा किया जा सकता है। प्रोजेक्ट देखकर स्टूडेंट्स की विषय की समझ है और सीखने की ललक का पता चलता है।'

हालांकि वे यह भी कहती हैं कि स्कूल्स में बच्चों को बहुत कम प्रोजेक्ट वर्क दिए जाते हैं। इसकी मात्रा अधिक से अधिक बढ़ाया जाना चाहिए, ताकि स्टूडेंट्स को ज्यादा-से-ज्यादा एक्सपोजर मिल सके और वे अपने टैलंट को और बेहतर ढंग से पेश कर सकें।

[बनोगे परफेक्ट]

प्रोजेक्ट वर्क से तुम्हारी पर्सनैल्टी का अंदाजा लगाया जाता है। तुम किस विषय को चुनते हो, उसे कैसे पेश करते हो, इन चीजों से तुम्हारी इंटेलिजेंसी और क्रिएटिविटी की पहचान होती है। हालांकि इन दिनों कुछ स्टूडेंट्स मार्केट में बिक रहे रेडिमेड मॉडल्स और पुराने प्रोजेक्ट की नकल करते आसानी से देखे जा सकते हैं। यह मत भूलो कि इससे उनकी मार्किग और क्रिएटिविटी पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

विशेषज्ञों की मानें, तो प्रोजेक्ट वर्क से स्कूल के समय ही स्टूडेंट्स प्लानिंग, ऑर्गनाइजिंग, रिस्पांसिबिलिटी टेकिंग और इम्पि्लीमेंटेशन जैसे कठिन विषयों को सीख जाते हैं। वरिष्ठ अध्यापिका अनीता वर्मा की मानें, तो स्टूडेंट की पर्सनैल्टी डेवलपमेंट का अहम पार्ट है प्रोजेक्ट वर्क, जो उन्हें बना देता है बेस्ट और परफेक्ट कैंडिडेट।

[राइट प्रोजेक्ट]

एक बात से तुम इनकार नहीं कर सकते कि प्रोजेक्ट मिलने के बाद तुम उसकी मार्किग के साथ-साथ इस बात से भी परेशान रहते हो कि कि पता नहीं, टीचर की च्वॉइस का प्रोजेक्ट बन पाएगा या नहीं!

दसवीं की छात्रा रीतिका को प्रोजेक्ट में हमेशा अच्छे नंबर मिले हैं। वह बताती है, 'प्रोजेक्ट बनाते समय पूरा एफर्ट करना चाहिए। जब हम पूरी मेहनत करते हैं, कंटेंट और डिजाइन दोनो पर बराबर ध्यान देते हैं, तो इस टेंशन से छुटकारा मिल जाता है कि टीचर उसे पसंद करेंगी या नहीं!'

संकेत इस साल ग्यारहवीं में गया है। हमेशा प्रोजेक्ट-वर्क में उसे अच्छे अंक मिले हैं। दरअसल, प्रोजेक्ट बनाना उसके लिए एक फन है। प्रोजेक्ट मिलते ही वह उसे कैसे बनाना है, उसका एक खाका तैयार कर लेता है। फिर सीनियर्स, टीचर्स से राय लेने के बाद ही उसे पूरा करता है।

वहीं, सोशल साइंस की टीचर अलका शर्मा मानती हैं, 'मेरे हिसाब से वही प्रोजेक्ट टीचर्स की नजर में बेस्ट होते हैं, जिनमें ओरिजिनैलिटी हो। दरअसल, कई बार स्टूडेंट्स अच्छे कंटेट तो देते हैं, पर वह कहीं से हू-ब-हू कॉपी की गई होती है। कंटेंट में कसावट तब आती है, जब उसमें अधिकतम सोर्सेज और पूरी क्रिएटिविटी के साथ उसे बनाया गया हो।'

[प्रोजेक्ट बनाने में इंटरनेट एक कंप्लीट सोर्स है। तुम्हारे लिए कुछ चुनींदा वेबसाइट्स ..]

ho2stuff2orks.com

vØæðï ãUæðÌæ ãUñ °ðâæ, vØæ ãUñ ØãU, ·ñ¤âð ãUé¥æ ¥×é·¤ ¥çßc·¤æÚ? §Ù âßæÜæðï ·ð¤ ÁßæÕ ç×Ü Áæ°¢, Ìæð Õâ âæÚUè ×éçà·¤Ü ¥æâæÙÐ ØãUè âæð¿ ÚãUð ãUæð, Ìæð §â ßðÕâæ§ÅU ÂÚ Áæ¥æðÐ §â×ðï â槢â-ÅUðvÙæðÜæòÁè ·ð¤ âæ‰æ-âæ‰æ âæðàæÜ SÅUÇUèÁ âð ÁéǸUè Ì×æ× ÁæÙ·¤æçÚØæï ç×Ü Áæ°¢»èÐ

factmonster.com

यहां तुम्हें विभिन्न विषयों से जुड़ी तमाम जानकारियों के साथ-साथ मिलेंगी, राइटिंग, रीडिंग व अन्य स्किल्स-इंप्रूवमेंट से संबंधित फंडा भी।

refdesk.com

इस वेबसाइट को क्लिक करते ही तुम्हारे सामने होगा सूचनाओं का खजाना। इसमें मिलेंगी अलग-अलग विषयों से जुड़ी सामयिक जानकारी। इसके साथ-साथ यहां होगा, विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी डिक्शनरी, न्यूज रिसोर्सेज और भी बहुत कुछ।

britannica.com

प्रोजेक्ट बनाते समय एक एनसाइक्लोपीडिया का भी होना जरूरी है। एक कप्लीट एनसाइक्लोपीडिया की जरूरत को ही पूरी करता है यह साइट।

math.com

कुछ स्टूडेंट्स को मैथमेटिक्स से जुड़े प्रोजेक्ट भी मिलते हैं। इसके लिए यह वेबसाइट बेस्ट है। इसमें मिलेंगी तुम्हें इस विषय से जुड़े सारे सॉल्यूशंस।