जब चले ठंडी हवा..

मौसम बदला है और मंद ठंडी हवाएं त्वचा को छूने लगी हैं। आपको जरूरत है अपनी त्वचा की सही देखभाल की ताकि पूरी सर्दी के लिए आपकी त्वचा पहले से तैयार रहे। इसलिए छोटी-छोटी समस्याओं के झटपट उपाय अपनाएं, जिन्हें बता रही हैं सौंदर्य विशेषज्ञा डॉली कपूर-

[बेदाग चेहरा]

फेसवॉश से चेहरा साफ करने के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं। फिर गीली रुई से एक बार चेहरा साफ करें। ताकि अतिरिक्त चिकनाई हट जाए। सर्दियों में त्वचा को अतिरिक्त नमी और चिकनाई की जरूरत होती है। इसलिए दिनभर में दो बार चेहरा साफ करके पर्याप्त मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें।

[बालों का गिरना]

इस मौसम में शुष्क हवाओं के कारण सिर की त्वचा में खुश्की हो जाती है। नतीजतन रूखेपन के कारण बाल गिरना शुरू हो जाते हैं। मौसम परिवर्तन होने, प्रदूषण और आधुनिक लाइफ स्टाइल के कारण भी बाल गिरने लगते हैं। यह बहुत आम समस्या है। इससे बचने के लिए यह उपाय अपनाएं - 150 मिली. सरसों के तेल में 40 मेहंदी के पत्तो डालकर उबालें जब तक कि पत्तिायां अच्छी तरह तल न जाएं। फिर इसे छानकर ठंडा करें और एक बोतल में रख लें। इस तेल से बालों की नियमित रूप से मसाज करने से बाल मजबूत होते हैं और चमकदार भी बनते हैं।

[उफ! ये झुर्रियां]

आधे खीरे के रस में अंडे की सफेदी, एक टीस्पून नींबू का रस और एक टीस्पून ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाएं। झुर्रियों को हटाने के लिए यह बेहतरीन एंटी रिंकल लोशन का काम करता है। इसे चेहरे पर लगाएं और दस मिनट बाद धो लें। यह उपाय हफ्ते में दो बार जरूर करें।

[मुंहासे भगाएं]

मुंहासे और उनके दाग हटाने के लिए चेहरे पर टमाटर का गूदा लगाएं। ऐसा प्रतिदिन करें और एक घंटे बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

[दमकती त्वचा]

बादाम पाउडर, गुलाब जल, ग्लिसरीन और नींबू के रस को बराबर-बराबर मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर पूरी रात लगा रहने दें। सुबह चेहरा साफ करें। पहले गुनगुने फिर ठंडे पानी से चेहरा धोएं। फिर फर्क देखिए, कांतिमय चमकदार त्वचा। ऐसा हर दूसरे दिन करें।

[स्किन टॉनिक]

एक अंडे की जर्दी, एक टीस्पून शहद और चुटकी भर हल्दी पाउडर एक साथ मिलाकर चेहरे पर आधा घंटा लगाएं। आप इस मिश्रण को फ्रिज में करीब 20 दिन तक रख सकती हैं।