बेफिक्र रहें सर्द हवाओं से

सर्दियों का मौसम यूं तो बडा ही रूमानी होता है, लेकिन सौंदर्य की दृष्टि से उतना ही नुकसानदेह होता है। इस मौसम में त्वचा और सौंदर्य का विशेष ध्यान रखना जरूरी होता है। दरअसल सर्द और शुष्क हवाएं त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं, क्योंकि ये त्वचा की कुदरती नमी को चुरा लेती हैं। जिससे त्वचा खिंची-खिंची, रूखी और बेजान सी नजर आने लगती है। इस मौसम में त्वचा संबंधी कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं, लेकिन आप चाहें तो कुछ कारगर टिप्स और नियमित देखभाल से त्वचा की खोई हुई नमी और चमक को वापस लौटा सकती हैं।

सामान्य त्वचा

ऐसी त्वचा को क्लीनिंग, नरिशिंग और मॉयस्चराइजिंग की जरूरत होती है।

क्या करें

1. सुबह चेहरा धोने के बाद गुलाबजल या एल्कोहॉल फ्री एस्ट्रिंजेंट टॉनिक लगाकर चेहरे को ताजगी प्रदान करें। फिर माइल्ड नॉन-ग्रीसी क्रीम लगाकर जरूरी नमी प्रदान करें।

2. अच्छी क्वालिटी के मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। सोने से पहले मेकअप हटाना न भूलें। माइल्ड सोप से चेहरा साफ करें। उसके बाद ऑयल बेस्ड नरिशिंग क्रीम लगाएं। 15 मिनट बाद नैपकिन से चेहरा पोंछ लें।

3. हफ्ते में एक बार अंडे की जर्दी का मास्क या कोई और मॉयस्चरयुक्त मास्क लगाएं ताकि त्वचा पुनर्जीवित हो जाए।

रूखी त्वचा

रूखी त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। आपको अपने लिए रिच स्किन केयर प्रोडक्ट चुनने चाहिए जैसे शीया बटर, एक्स्ट्रा-वर्जिन कोकोनट ऑयल या होममेड हर्बल ऑयल।

1. इन्हें हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं।

2. अगर रूखे पैचेज चेहरे पर होने लगे या त्वचा फटने लगे तो एक चम्मच ग्लिसरीन में एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगाएं। फिर कॉटन को गीला करके निचोडें और हलके हाथों से मलकर लगाएं। ऐसा नियमित रूप से तब तक करें जब तक कि त्वचा साफ और चिकनी न हो जाए। पानी से धोने के बाद मॉयस्चराइजर लगाएं।

तैलीय त्वचा

आपको अपनी त्वचा को पोषण देने के साथ ही बडे छिद्रों को साफ करने, नमी प्रदान करने और एक्ने से बचाने के लिए अतिरिक्त ऑयल को कम करने पर ध्यान देना जरूरी है। इसलिए इन उपायों को अपनाएं।

क्या करें

1. त्वचा को दिन में 2-3 बार धोएं, लेकिन माइल्ड सोप का केवल एक बार ही प्रयोग करें। वरना तैलीय ग्रंथियां सक्रिय होकर अत्यधिक सीबम बनाने लगेंगी।

2. हमेशा नॉन ग्रीसी मॉयस्चराइजर इस्तेमाल करें और एल्कोहॉल फ्री हर्बल टॉनिक से चेहरे को टोन करें, जो त्वचा का स्वास्थ्य और नमी का संतुलन बनाए रखने में मदद करेगा।

3. हफ्ते में एक बार 10 मिनट तक ठंडे पानी से चेहरा खूब अच्छी तरह धोएं।

4. अगर एक्ने की समस्या है तो अपनी डाइट से चीनी और कार्बोहाइड्ेट निकाल दें।

मिली-जुली त्वचा

ऐसी त्वचा की देखभाल करना थोडा मुश्किल होता है, क्योंकि यह तैलीय और रूखी दोनों ही होती है। इन दोनों ही स्थितियों में अलग-अलग ध्यान देना पडता है। फेशियल हिस्से (माथा और नाक) के लिए ऑयली ट्रीटमेंट करें और आंखों और गालों के लिए रूखी त्वचा वाला ट्रीटमेंट करें।

क्या करें

1. दिन में एक बार माइल्ड फेशियल सोप या क्लींजर से चेहरा साफ करें।

2. क्लीनिक कंपनी का टोनर तैलीय हिस्सों पर लगाएं।

3. टी-जोन हिस्से पर लाइट मॉयस्चराइजर लगाएं ताकि छिद्र बंद न होने पाएं।

4. मॉयस्चराइजर लगाने के बाद मैट-फिनिश प्राइमर लगाएं। यह आपके टी-जोन को शाइन फ्री रखेगा।

5. खुले और बडे छिद्रों को कम करने के लिए हफ्ते में एक बार ऑयली स्किन के लिए बना मास्क और स्क्रब अपने माथे, गाल और नाक पर लगाएं।

संवेदनशील त्वचा

ऐसी त्वचा हमेशा रूखी और समस्या युक्त होती है। इसलिए विशेष देखभाल बहुत जरूरी है।

क्या करें

1. इस बात पर विशेष ध्यान दें कि आप क्या खा रही हैं। विशेषकर फैटी एसिड, ऑर्गेनिक प्रोटीन, दही और लैक्टो फर्मेटेड फ्रूटस (रुड्डष्ह्लश्र-स्नद्गह्मद्वद्गठ्ठह्लद्गस्त्र स्नह्मह्वद्बह्लह्य) और सब्जियों में आप कितना और क्या ले रही हैं।

2. ऐसे प्रोडक्ट न इस्तेमाल करें जिनमें पेट्रोलियम की मात्रा हो। नैचरल या ऑर्गेनिक स्किन केयर रेंज लें।

3. वही खाएं जो आपको सूट करता हो ताकि एलर्जी की समस्या न होने पाए।

4. त्वचा को धूप के सीधे संपर्क में आने से बचाएं। धूप में निकलने से पहले ऑर्गेनिक सनस्क्रीन एसपीएफ 30 या उससे अधिक लगाएं।

खूबसूरत पैरों के लिए

अमूमन स्त्रियां अपने पैरों के सौंदर्य को नजरअंदाज कर देती हैं। लेकिन पैर हमारे शरीर का पूरा भार उठाते-उठाते थक जाते हैं। कभी उन्हें हाई हील पर तनना पडता है तो कभी टाइट स्ट्रैप के साथ दबना पडता है। दिन खत्म होते-होते पैर थक कर चूर हो चुके होते हैं। सर्द मौसम का प्रभाव पैरों पर भी पडता है। एडियां फटना सर्दियों की सबसे अहम समस्या होती है। ऐसे में बेहतर फुट स्पा से पैरों को आराम और सौंदर्य दोनों दिया जा सकता है।

क्या करें

1. हर दूसरे दिन पर रात में सोने से पहले हलके गर्म पानी में नमक डालकर अपने पैरों को दस-पंद्रह मिनट तक डुबोएं। फिर अच्छी तरह पोंछकर फुटक्रीम लगाएं।

2. रोजाना अपने पैरों में खूब अच्छी तरह मॉयस्चराइजर, लोशन या फुटक्रीम लगाकर कुछ देर गोलाई में हाथ घुमाते हुए मालिश करें। ताकि पैरों की त्वचा कोमल बनी रहे।

3. पैरों के नाखूनों का आकर्षण बढाने के लिए नेलकलर लगाएं। इसके लिए टो-नेल सेपरेटर का प्रयोग करें। ताकि नेलपॉलिश एक-दूसरे से टच न हो। अगर आपके पास टो-नेल सेपरेटर नहीं है तो टिश्यू पेपर को रोल करके प्रत्येक उंगली के बीच में लगाएं।

4. नाखूनों का स्वाभाविक रंग पीला न पड जाए इससे बचने के लिए उस पर बेस कोट लगाएं।

5. जब भी कभी अपना पसंदीदा कार्यक्रम देखें, अपनी स्पा किट निकालें और पैरों को गर्म पानी के टब में डालकर बैठ जाएं।

चेहरे के दाग

यह पिग्मेंटेशन का बिगडा हुआ रूप होते हैं। साथ ही यह धूप के संपर्क में आने से बढ जाते हैं। दरअसल सर्दियों में स्त्रियां अकसर धूप से सुरक्षा के उपाय कम ही अपनाती हैं जिस कारण यह समस्या बढ जाती है। गोरी त्वचा पर फे्रकल्स जल्दी पडते हैं क्योंकि उसमें मेलानिन की कमी के कारण त्वचा यूवी किरणों को जल्दी जज्ब कर लेती है। इस तरह त्वचा पर दाग बढ जाते हैं।

क्या करें

ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन रोजाना लगाएं। ऐसे प्रोडक्ट्स चुनें जिनमें जिंक ऑक्साइड, टिर्टेनियम डाइऑक्साइड हो। यह तत्व यूवीए और यूवीबी दोनों किरणों को त्वचा के भीतर जाने से रोकती है।

1. त्वचा रोग विशेषज्ञ को जरूर दिखाएं। वह लेजर ट्रीटमेंट के जरिये भी यह समस्या दूर कर सकते हैं।

2. घरेलू उपाय में चोकर को दूध और गुलाबजल में मिलाकर हलके हाथों से प्रभावित स्थान पर मलें। फिर साफ पानी से धो लें।

अतिरिक्त तैलीयता

आपने दस मिनट पहले अपना चेहरा धोया और अब अगर आपको चेहरा चिकना लग रहा है तो स्पष्ट है कि आपकी त्वचा अत्यधिक तैलीय है। सर्द मौसम में तैलीय त्वचा तैलीय ग्रंथियों के सक्रिय होने के कारण अधिक तैलीय हो जाती है। लेकिन आप चिंता न करें और इन उपायों को अपनाएं।

क्या करें

1. आप लिक्विड मेकअप या प्रेस्ड पाउडर का इस्तेमाल करे। इसके अलावा चेहरा दिन में 2 बार लेमन या ऑरेंज युक्त साबुन से साफ करें।

2. एक बार सुबह और एक बार सोने से पहले चेहरा जरूर साफ करें या जब जरूरत हो तभी साफ करें लेकिन जरूरत से अधिक बार चेहरा साफ न करें। वरना त्वचा रूखेपन के कारण फटने लगेगी।

3. पानी व तरल पदार्थ अधिक से अधिक लें।

4. प्रोटीनयुक्त आहार लें, लेकिन अधिक सॉल्टी और तले-भुनें खाने से बचें। चॉकलेट और जंक फूड एकदम न खाएं।

5. नियमित फेशियल क्लींजिंग रुटीन अपनाएं।

6. डीप क्लींजिंग के लिए एस्ट्रिंजेंट लगाएं।

7. एक्सरसाइज करें व इस बात का ध्यान रखें कि उस दौरान आपने मेकअप न लगाया हो।

8. बार-बार चेहरा न छुएं।

9. अपने तकिये के कवर को हर रोज बदलें ताकि तैलीयता के कारण आपके छिद्र बंद न हो और संक्रमण न होने पाए।

10. त्वचा की अतिरिक्त तैलीयता हटाने के लिए मुलतानी मिट्टी का पैक हर दूसरे दिन लगाएं।

कम करें एक्ने

एक्ने टीनएज की सबसे बडी समस्या होती है। इस मौसम में तैलीय ग्रंथियां सक्रिय होने के कारण, आनुवांशिकता, तनाव और हार्मोस असंतुलन के कारण हेयर फॉलिक्स प्रभावित होते हैं जो एक्ने का सबसे बडा कारक बनते हैं। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

क्या करें

1. पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार लें। फल और सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करें।

2. ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे सालमन या ताजा अलसी (फ्लेक्स सीड) का आटा उपयोग करें। पानी खूब पिएं ताकि शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाएं और शरीर में पानी की कमी न होने पाए।

3. दिन में दो बार किसी माइल्ड शैंपू से चेहरा साफ करें।

4. गुलाबजल और खीरे के रस में चीनी मिलाकर चेहरे पर हलके हाथों से कुछ देर स्क्रब करें। फिर साफ पानी से धो लें। इसमें समय जरूर लगेगा, लेकिन लाभ निश्चित रूप से होगा।

5. सर्दियों में अमूमन स्त्रियां अपने बाल एक-दो दिन के अंतराल पर धोती हैं। वातावरण में नमी के दबाव और शुष्क हवाओं के कारण गंदे बालों पर डैंड्रफ पनपने लगती है। एक्ने होने का यह भी अहम कारण है, इसलिए बालों की सफाई का भी विशेष खयाल रखें।

घर पर बनाएं उपयोगी मास्क

1. हाथ धोने के बाद कुछ बूंदें नीबू का रस हाथों पर लगाएं। फिर धोकर पोंछ लें। सर्दियों में हाथों की त्वचा को नर्म मुलायम बनाने के लिए हैंड मास्क बनाकर लगाएं- 1 टेबल स्पून ग्लिसरीन, 2 टेबल स्पून एक्स्ट्रा-वर्जिन ऑलिव ऑयल, 1 नीबू का रस, 1 अंडे की जर्दी और थोडा गुलाबजल मिलाकर हाथों पर लगाएं। फिर मलकर छुडा लें। इसके अलावा उबले आलू को मसलकर थोडे से दूध में मिलाकर हाथों पर उबटन की तरह लगाएं।

2. इस मौसम में रूखी त्वचा के लिए एवोकैडो मास्क वरदान है। इसे बनाने के लिए एवोकैडो का गूदा निकालकर मसल लें। फिर उसमें एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। नीचे से ऊपर की दिशा में घुमाते हुए छुडाएं। यह त्वचा को जरूरी पोषण प्रदान करता है। त्वचा के लिए महत्वपूर्ण विटमिंस, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट मिलता है और त्वचा नर्म-मुलायम बनी रहती है। ह्नबेजान त्वचा में जान डालने के लिए ताजे दही में बटरमिल्क, खट्टी क्रीम मिलाकर आंखों का हिस्सा छोडकर चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें।

3. तैलीय त्वचा और बडे छिद्रों से निजात पाने के लिए एक अंडे की सफेदी को चेहरे पर आधे घंटे तक लगाएं फिर साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। यह मास्क त्वचा में कसाव लाने के साथ-साथ उसे स्वस्थ रखता है। यह कुदरती सुरक्षा कवच की तरह त्वचा की रक्षा करता है।

4. मिली-जुली त्वचा की देखभाल के लिए एक केले को मसलकर उसमें ताजा स्वीट क्रीम मिलाएं और चेहरे पर 30 मिनट तक लगाएं। यह त्वचा को नर्म, मुलायम बनाने के साथ ही नमी का संतुलन बनाएं रखता है।

यह भी ध्यान दें

1. गुनगुने पानी में ओटमील या बेकिंग सोडा मिलाकर नहाने से रूखी त्वचा नर्म मुलायम हो जाती है। नहाने के बाद सर्दियों में पर्याप्त मॉयस्चराइजर लगाना न भूलें। अगर मॉयस्चराइजर से भी काम न चलें तो लोशन का इस्तेमाल करें।

2. अगर आपकी त्वचा का रूखापन बढता ही जा रहा हो तो किसी भी प्रकार की पीलिंग, मास्क और एल्कोहॉल-बेस्ड टोनर्स या एस्टि्रंजेंट का इस्तेमाल भूल कर भी न करें। ये सभी त्वचा की कुदरती नमी चुरा लेते हैं। बजाय इसके आप क्लींजिंग मिल्क या माइल्ड फोमिंग क्लींजर, एल्कोहॉल रहित टोनर, डीपली हाइड्रेटिंग मास्क (बजाय मुलतानी मिट्टी बेस्ड) इस्तेमाल कर सकती हैं।

3. अपने घर में नमी का वातावरण बनाने के लिए हीटर के सामने एक प्लेट में पानी भरकर रखें ताकि हीटर की गर्मी से त्वचा शुष्क न होने पाए। चाहें तो पानी में थोडा सा रोज वॉटर डाल दें।

4. हफ्ते में एक बार हाथों को आराम देने के लिए हर्बल ऑयल मसाज करें। पानी में सेज, कैलेंडुला या कैमोमाइल डाल कर उबाल लें। हलका ठंडा होने पर हाथों को उस पानी में 10-15 मिनट तक डुबाएं। फिर धोकर सुखा लें और कोई हैंड स्पा क्रीम लगाकर हलका मसाज करें। या फिर आमंड ऑयल में कुछ बूंदें रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की डालकर हाथों की कुछ देर मसाज करें।

5. रूखी त्वचा के लिए ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट चुनें जिनमें नैचरल हाइपोएलर्जेनिक चीजें हों।

6. सुबह नहाने के बाद वर्जिन कोकोनट ऑयल, कोको बटर या शीया बटर शरीर में लगाएं जिससे त्वचा को जरूरी पोषण मिले।

7. अत्यधिक रूखी त्वचा वाली स्त्रियों को नल के पानी से चेहरा साफ नहीं करना चाहिए, क्योंकि उसमें क्लोरीन फ्लोराइड होती है। इसकी जगह पर मिनरल वॉटर, एल्कोहॉल फ्री क्लीनिंग लोशन या टोनर से चेहरा साफ करें।

इला श्रीवास्तव