करियर कोच

टेक्निकल कोर्स

केमिस्ट्री से ग्रेजुएशन के पश्चात कॉरेस्पोंडेंस से एमबीए कर रहा हूं। टेलीकॉम कंपनी में मार्केटिंग फील्ड में काम करने के लिए एमबीए के साथ कौन-सा टेक्निकल कोर्स करना होगा?

विकास कुमार, गुडगांव

टेलीकॉम कंपनी में जॉब पाने के लिए टेक्निकल कोर्स की आवश्यकता तभी पडेगी, जब आप टेक्निकल इंस्टालेशंस या सपोर्ट सर्विसेज में कार्य करना चाहते हैं। कॉमर्शियल, कस्टमर सर्विसेज इत्यादि में काम पाने के लिए आपके लिए ग्रेजुएशन तथा एमबीए ही पर्याप्त होगी। क्योंकि आप एमबीए कॉरेस्पोंडेंस से कर रहे हैं। अगर चाहें, तो आप अभी से ही जॉब पाने का प्रयास कर सकते हैं।

परेशान हूं

बीटेक (बायोटेक) फाइनल ईयर का स्टूडेंट हूं तथा एमबीए करना चाहता हूं। पिछले कुछ दिनों से कुछ करने में एकदम मन नहीं लगता। यहां से भागने को मन करता है। एकदम पागलपन वाली स्थिति आ गई है। मैं क्या करूं?

आपने उन परिस्थितियों के बारे में नहीं लिखा है, जिन्होंने आपको इतना विचलित कर दिया है। हो सकता है यह एक टेम्पोरेरी फेज हो। इस दौरान सकारात्मक सोच रखने का प्रयास करें। अपनी हॉबीज पर ध्यान लगाएं, अच्छे मित्रों की संगति में रहें, उन्हें विश्वास में लेकर अपनी बात कहें। यदि स्थिति अपने कंट्रोल से बाहर पाएं, तो किसी काउंसलर से संपर्क करें।

बेहतर राह बताएं

ग्रेजुएशन करने के पश्चात किसी कारणवश मैं पीजी नहीं कर सका। एमबीए या एमएससी में से कौन-सा कोर्स बेहतर होगा? क्या बिना एंट्रेंस के एमबीए करना संभव है। कृपया सलाह दें।

किसी भी अच्छी एमबीए संस्था में एडमिशन पाने के लिए आपको एंट्रेंस टेस्ट तो देना ही होगा। अच्छा करियर बनाने के लिए न तो कोई सरल मार्ग है और न ही काई शार्ट कट। एमएससी एक एकेडमिक कोर्स हैं। उसके पश्चात क्या करना चाहेंगे, यह सोचकर ही चुनाव करें।

मास कम्युनिकेशन

मास कम्युनिकेशन का स्टूडेंट हूं। एमबीए और सीएस कोर्स के बारे में विस्तार से जानना चाहता हूं। मास कम्युनिकेशन के बाद यदि मैं एमबीए करता हूं, तो उसमें क्या स्कोप है?

आशीष

बीए (मास कम्युनिकेशन) के पश्चात एमए (मास कम्युनिकेशन) भी एक अल्टरनेटिव रूट बन सकता है। आप ग्रेजुएशन के पश्चात जॉब शुरू कर सकते हैं और आगे की पढाई डिस्टेंस लर्निग से पूरी कर सकते हैं। यदि आपकी रुचि बिजनेस संबंधी मास कम्युनिकेशन में जाने की है, तो एमबीए लाभकारी होगी। सीएस एक अच्छा कोर्स है, परंतु मास कम्युनिकेशन से तालमेल नहीं खाता।

राजीव खुराना

करियर व मैनेजमेंट कंसल्टेंट